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    आने वाले वर्षों में डिजिटल विज्ञापन का क्या भविष्य होगा जानिए Traffic Tail फाउंडर Damandeep Singh के साथ

    Damandeep Singh
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    Damandeep Singh: डिजिटल विज्ञापन पिछले कुछ वर्षों में एक लंबा सफर तय कर चुका है, और यह आश्चर्यजनक गति से विकसित हो रहा है। बाजार में मौजूद प्रतिस्पर्धा में आगे रहने के लिए, उभरती प्रवृत्तियों के शीर्ष पर रहने के लिए आपको आने वाले समय का अनुमान लगाना आवश्यक है। इसलिए हमारे पत्रकारों से best digital marketing agency in delhi ट्रैफिक टेल के संस्थापक दमनदीप सिंह ने बात करते हुए इसी विषय में हमने जाना है। जानिए यहां डिजिटल विज्ञापन के भविष्य के बारे में उनका क्या कहना है।

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    डिजिटल विज्ञापन का क्या भविष्य हो सकता है इसपर Damandeep Singh के विचार

    Traffic Tail के फाउंडर Damandeep Singh का कहना है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) डिजिटल विज्ञापन में तेजी से महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। एआई की मदद से, विज्ञापनदाता अत्यधिक वैयक्तिकृत अभियान बना सकते हैं जो सही समय पर सही संदेश के साथ सही दर्शकों को लक्षित करते हैं। AI विज्ञापन अभियानों को स्वचालित और अनुकूलित करने में मदद कर सकता है, जिससे विज्ञापनदाताओं को डेटा-संचालित निर्णय लेने में मदद मिलती है जिससे बेहतर परिणाम मिलते हैं। दमनदीप के अनुसार, “एआई डिजिटल विज्ञापन की दुनिया में एक गेम चेंजर कि भूमिका निभाएगा। यह हमें अधिक प्रभावी अभियान बनाने और उपभोक्ताओं को अधिक रुचिपूर्ण संदेश देने में मदद करेगा।”

    आने वाले वर्षों में वॉइस का अधिक रोल रहेगा, इसके लिए विज्ञापनदाताओं को इस बदलाव के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है। जैसे-जैसे अधिक लोग स्मार्ट स्पीकर और वर्चुअल असिस्टेंट जैसे अमेज़न एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट का उपयोग करते हैं, वॉइस सर्च लोगों के लिए प्रौद्योगिकी के साथ बातचीत करने का एक अधिक स्वाभाविक तरीका बन जाएगा। विज्ञापनदाताओं को वॉइस सर्च के लिए अपने अभियानों को ऑप्टिमाइज करने और ज्यादा पढ़े जाने के लिए डिज़ाइन किया गया कंटेंट विकसित करने की आवश्यकता होगी। Damandeep Singh के अनुसार, “वॉइस सर्च बहुत बड़ा होने जा रहा है, और विज्ञापनदाताओं को यह सोचना शुरू करना होगा कि वे इस नई वास्तविकता के लिए अपनी रणनीतियों को कैसे अनुकूलित कर सकते हैं।”

    Damandeep ये भी बताते हैं कि संवर्धित वास्तविकता (एआर) और आभासी वास्तविकता (वीआर) आने वाले वर्षों में और अधिक मुख्यधारा बन जाएगी, और विज्ञापनदाता इन तकनीकों का उपयोग उपभोक्ताओं को जोड़ने वाले इमर्सिव अनुभव बनाने के लिए कर सकते हैं। एआर और वीआर का उपयोग इंटरैक्टिव विज्ञापन बनाने के लिए किया जा सकता है जो उपभोक्ताओं को उत्पादों को 3डी में देखने, आभासी कपड़ों पर प्रयास करने या ब्रांड की कहानी को बिल्कुल नए तरीके से अनुभव करने की अनुमति देता है। दमनदीप के अनुसार, “एआर और वीआर में डिजिटल विज्ञापन में क्रांति लाने की क्षमता है। वे हमें ऐसे अनुभव बनाने की अनुमति देते हैं जो किसी अन्य माध्यम में दोहराना असंभव है।”

    इन उभरती प्रौद्योगिकियों के अलावा, कुछ व्यापक रुझान भी हैं जो डिजिटल विज्ञापन के भविष्य को आकार देंगे। उदाहरण के लिए, उपभोक्ता गोपनीयता और डेटा सुरक्षा के बारे में तेजी से चिंतित हैं, और विज्ञापनदाताओं को वैयक्तिकृत संदेश देते समय उपभोक्ताओं के साथ विश्वास बनाने के तरीके खोजने की आवश्यकता होगी। विज्ञापनदाताओं को भी ई-कॉमर्स में नवीनतम विकास के साथ बने रहने की आवश्यकता होगी, क्योंकि अधिक लोग ऑनलाइन खरीदारी की ओर रुख करते हैं और सभी उपकरणों पर एक सहज अनुभव की उम्मीद करते हैं।

    सोशल मीडिया और इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग तेजी से उभर चुके हैं – Damandeep Singh

    Damandeep बताते हैं कि सोशल मीडिया और इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग का उदय तेजी से हुआ है। इंस्टाग्राम और टिकटॉक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म शक्तिशाली मार्केटिंग चैनल बन गए हैं और प्रभावित करने वाले कई ब्रांडों की रणनीतियों का एक अनिवार्य हिस्सा बन गए हैं। जैसे-जैसे ये प्लेटफ़ॉर्म विकसित होते जा रहे हैं, विज्ञापनदाताओं को नवीनतम रुझानों के शीर्ष पर बने रहने और तदनुसार अपनी रणनीतियों को अपनाने की आवश्यकता होगी।

    कुल मिलाकर, डिजिटल विज्ञापन का भविष्य रोमांचक होने के साथ-साथ चुनौतीपूर्ण भी है। जैसे-जैसे तकनीक विकसित होती जा रही है, विज्ञापनदाताओं को नए तरीकों और तकनीकों के साथ लगातार प्रयोग करते हुए चुस्त और अनुकूलनीय होने की आवश्यकता होगी। लेकिन जो लोग नवीनतम उपकरणों और तकनीकों में निवेश करने के इच्छुक हैं, उनके लिए भविष्य उज्ज्वल दिखता है।

    Damandeep बताते हैं कि उन्होंने उपरोक्त सभी चीजों पर ध्यान दिया है। उन्होंने अपनी कंपनी Traffic Tail के विकास में अनेकों बदलावों पर काम किया है। और बाजार में अनुभव अर्जित किया है। इसी के चलते Traffic Tail best digital marketing agency in delhi बन पाई है।

    अपने शब्दों पर विराम देते हुए Damandeep बताते हैं कि एआई, वॉयस सर्च, एआर और वीआर के उदय का डिजिटल विज्ञापन के भविष्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा, और विज्ञापनदाताओं को तदनुसार अपनी रणनीतियों को अनुकूलित करने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता होगी। इसके अतिरिक्त, ई-कॉमर्स, गोपनीयता और सोशल मीडिया जैसे रुझान उद्योग को आकार देना जारी रखेंगे, और विज्ञापनदाताओं को भी इन विकासों के शीर्ष पर बने रहने की आवश्यकता होगी।

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